Home Crime दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय कॉल सेंटर का भंडाफोड़, नौ गिरफ्तार

दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय कॉल सेंटर का भंडाफोड़, नौ गिरफ्तार

0
दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय कॉल सेंटर का भंडाफोड़, नौ गिरफ्तार

[ad_1]

1 of 1

International call center busted in Delhi, nine arrested - Delhi News in Hindi




नई दिल्‍ली। दिल्‍ली पुलिस ने सुल्‍तानपुरी इलाके में चल रहे एक अंतर्राष्‍ट्रीय फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए नौ लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

जालसाज खुद को फेसबुक और अमेज़ॅन के अधिकारी बताते थे। वे और उनके सहयोगी लोगों को ऐसी समस्‍याएं बताते थे जो वास्‍तव में होती ही नहीं थी और इसे हल करने के बहाने अमेरिकी नागरिकों को धोखा देते थे और इसके लिए मोटी रकम वसूलते थे।

पुलिस के मुताबिक, बुधवार को सुल्तानपुरी में एक फर्जी कॉल सेंटर के बारे में सूचना मिली थी।

“टीम ने छापेमारी की और मौके पर कई लैपटॉप और स्मार्टफोन पाए गए। पुलिस उपायुक्त (बाहरी) हरेंद्र सिंह ने कहा, ”लैपटॉप की जांच करने पर पता चला कि जालसाजों ने अपने आईपी पते को छिपाने के लिए लैपटॉप में वीपीएन सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया था, ताकि उन्हें ट्रैक न किया जा सके।”

लैपटॉप की आगे जांच करने पर पुलिस को पता चला कि आरोपी रिमोट एक्सेस एप्लिकेशन का भी उपयोग कर रहे थे।

डीसीपी ने कहा, “कुछ लैपटॉप के डाउनलोड फ़ोल्डर में कॉल वार्तालाप भी रिकॉर्ड किए गए थे। लैपटॉप में से एक में, ‘जय श्री गणेश 100’ के नाम से वेब एप्लिकेशन पर एक टेलीग्राम समूह पाया गया, जिसमें विदेशी नागरिकों को धोखा देने के उनके अवैध संचालन के बारे में लगातार बातचीत होती थी।”

अधिकारी ने कहा कि अपराध में शामिल पाए गए दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। उनके अलावा सात टेली-कॉलर्स को भी गिरफ्तार किया गया है।

पूछताछ करने पर, प्रिंस शर्मा और मुकुल देव ने खुलासा किया कि वे दोनों गुरुग्राम में एक कॉल सेंटर में काम करते थे और जल्द ही व्यापार के गुर सीख गए।

अधिकारी ने कहा, “प्रिंस ने सह-आरोपी मुकुल और दो अन्य व्यक्तियों के साथ 2021 में दक्षिण दिल्ली में एक फर्जी कॉल सेंटर सेटअप शुरू किया, लेकिन आंतरिक विवादों के कारण वह बंद हो गया। उन्होंने विदेशी नागरिकों को धोखा देने के लिए इस साल सुल्तानपुरी इलाके में फिर से फर्जी कॉल सेंटर शुरू किया।”

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे


[adinserter block=”4″]

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here