Home Crime दिल्ली में फर्जी वीजा रैकेट का भंडाफोड़, साल भर की मशक्कत के बाद वकील समेत तीन गिरफ्तार

दिल्ली में फर्जी वीजा रैकेट का भंडाफोड़, साल भर की मशक्कत के बाद वकील समेत तीन गिरफ्तार

0
दिल्ली में फर्जी वीजा रैकेट का भंडाफोड़, साल भर की मशक्कत के बाद वकील समेत तीन गिरफ्तार

[ad_1]

1 of 1

Fake visa racket busted in Delhi, three including lawyer arrested after a years effort - Delhi News in Hindi




नई दिल्ली। एक साल से अधिक की तलाश के बाद हरियाणा और दिल्ली से तीन एजेंटों की गिरफ्तारी के साथ, पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में वकील और ट्रैवल एजेंसी की आड़ में चल रहे फर्जी अंतरराष्ट्रीय वीजा के रैकेट का भंडाफोड़ किया है।

आरोपियों की पहचान जनकपुरी निवासी उदित मोघा (32), लाडपुर निवासी सागर डबास (25) और हरियाणा के जिला कैथल निवासी केवल सिंह (45) के रूप में हुई।

अधिकारियों ने कहा कि तीनों एक सिंडिकेट में शामिल थे जो आकर्षक कीमतों पर विदेशी देशों के अप्रूव्ड पासपोर्ट/वीजा की पेशकश करके लोगों को विदेश भेजने के बहाने पीड़ितों को लुभाते थे।

उनकी गिरफ्तारी तब हुई जब 2022 में तीन भारतीय नागरिक गुरमीत सिंह, साहिल कुमार और विक्रम सिंह एक फ्लाइट से इस्तांबुल से निर्वासित होकर आईजीआई हवाईअड्डे पहुंचे। मामले का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गई।

पुलिस उपायुक्त (आईजीआई एयरपोर्ट) उषा रंगनानी ने कहा, ‘उनकी यात्रा दस्तावेजों की जांच के दौरान, यह पाया गया कि पैक्स गुरप्रीत 7 नवंबर, 2022 को आईजीआई हवाई अड्डे से रवाना हुआ, पैक्स साहिल 16 नवंबर, 2022 को जयपुर से रवाना हुआ और विक्रम भी 14 नवंबर, 2022 को जयपुर से रवाना हुआ। सभी बाकू (अजरबैजान) के लिए रवाना हुए और वहां से वे 18 नवंबर, 2022 को इस्तांबुल पहुंचे जहां नकली गुयाना वीजा के आधार पर उन्हें प्रवेश से रोक दिया गया।’

जांच के दौरान, साहिल ने खुलासा किया कि वह आजीविका कमाने के लिए विदेश जाना चाहता था और उसकी यात्रा की व्यवस्था एजेंट केवल सिंह और उसके सहयोगी एजेंटों उदित मोगा और सागर डबास ने 20 लाख रुपये के बदले में की थी, जिसमें से दो लाख रुपये उन्हें दिए गए थे। अग्रिम नकद के रूप में यह सहमति हुई कि शेष राशि का भुगतान गुयाना पहुंचने के बाद किया जाएगा।

डीसीपी ने कहा, ‘तकनीकी निगरानी की मदद से एक फरार एजेंट उदित मोघा को दिल्ली में उसके ठिकाने से गिरफ्तार किया गया। आरोपी ने अपना अपराध कबूल कर लिया और खुलासा किया कि वह एमसीए में स्नातकोत्तर है और रूपाली ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड, महिपालपुर का मालिक है।’

मोघा टिकटिंग और मनी एक्सचेंज का कारोबार करता था। डीसीपी ने कहा, ‘बिजनेस के दौरान उनकी दोस्ती केवल सिंह और सागर डबास से हो गई। इसके बाद, उन्होंने पीड़ितों को आकर्षक कीमतों पर विदेशी देशों के अप्रूव्ड पासपोर्ट/वीजा की पेशकश करके विदेश भेजने के बहाने लुभाना शुरू कर दिया। आरोपी उदित मोघा ने आगे खुलासा किया कि वे रूपाली ट्रैवल्स के खाते में पैसे लेते थे।’

मोघा की निशानदेही पर उसके सहयोगी एजेंट डबास को भी उसके गांव से पकड़ा गया। पूछताछ करने पर उसने भी अपनी संलिप्तता कबूल कर ली और खुलासा किया कि वह पेशे से एक वकील है और उसने अपने सहयोगियों केवल सिंह और मोघा के साथ मिलकर इस मामले में पैक्स के लिए गुयाना के फर्जी वीजा की व्यवस्था की थी।

डीसीपी ने कहा, बाद में, दोनों आरोपियों के कहने पर सह-आरोपी केवल सिंह को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

डीसीपी ने कहा, ‘अन्य एजेंटों की संलिप्तता का पता लगाने और आरोपी व्यक्तियों के बैंक खातों की जांच करने और अन्य समान शिकायतों/मामलों में भी उनकी संभावित संलिप्तता का पता लगाने के लिए मामले की जांच जारी है।’

–आईएएनएस

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-Fake visa racket busted in Delhi, three together with lawyer arrested after a years effort


[adinserter block=”4″]

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here