Home Crime साइबर फ्रॅाड पर हरियाणा पुलिस का बड़ा एक्शनः नूंह के 14 गांवों में रेड, 125 हैकर काबू

साइबर फ्रॅाड पर हरियाणा पुलिस का बड़ा एक्शनः नूंह के 14 गांवों में रेड, 125 हैकर काबू

0
साइबर फ्रॅाड पर हरियाणा पुलिस का बड़ा एक्शनः नूंह के 14 गांवों में रेड, 125 हैकर काबू

[ad_1]

1 of 1

Big action of Haryana Police on Cyber Fraud: Raid in 14 villages of Nuh, 125 hackers arrested - Chandigarh News in Hindi




साइबर ठगी में इस्तेमाल हो रहे 65 फर्जी सिम सहित भारी मात्रा में एटीएम, स्मार्टफोन्स, लैपटॉप, आधार कार्ड जब्त
चंडीगढ़। नूहं जिले में पैर पसार रहे साइबर क्राइम पर हरियाणा पुलिस ने ताबड़तोड़ कार्रवाई की है। 5000 से अधिक पुलिसकर्मियों और अधिकारियों की टीमों ने एक साथ 14 गावों में छापेमारी कर 125 हैकर और साइबर अपराधियों को काबू किया। इनके पास से अलग-अलग बैंक के एटीएम, स्मार्टफोन्स, लैपटॉप, आधारकार्ड और एटीएम स्वैप मशीन के साथ ही अन्य सामान बरामद किया गया है। इन संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है।
पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से पुलिस को नूंह जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में साइबर फ्रॉड से संबंधित इनपुट मिले थे। एक कमरे में बैठे-बैठे कुछ लोग दूसरों के बैंक खातों को साफ कर दिया करते थे।
इनपुट के आधार पर साइबर क्राइम के हॉटस्पॉट एरिया को चिन्हित कर इन ठिकानों पर एक साथ रेड की गई।
साइबर ठगों पर पुलिस की अलग-अलग टीमों ने एक साथ पुन्हाना, पिनंगवा, फिरोजपुर झिरका, बिछोर के 14 चिन्हित गावों में छापेमारी की। गुरुवार रात 11.30 बजे इस अभियान की शुरुआत हुई और देर रात तक कार्रवाई चली।
पुलिस बल की ब्रीफिंग से लेकर विभिन्न टारगेट्स पर तलाशी अभियान तक इस ऑपरेशन की कुल अवधि 24 घंटे रही।
डीजीपी हरियाणा प्रशांत कुमार अग्रवाल के निर्देश पर डीआईजी एसटीएफ सिमरदीप सिंह और एसपी नूंह वरुण सिंगला ने व्यापक कार्रवाई करते हुए इस पूरे ऑपरेशन को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई।
खुफिया इनपुट के आधार पर ऐसे हुई रूपरेखा तैयारः
एसपी नूंह वरुण सिंगला ने बताया कि 4 अप्रैल से 8 अप्रैल तक भोंडसी में चले साइबर प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद ही विशेष ऑपरेशन की रूपरेखा तैयार की गई थी। पुलिस ने पहले जिले के साइबर क्राइम के हॉटस्पॉट माने जाने वाले 14 गावों की मैपिंग कर टारगेट्स फिक्स किए। साइबर अपराध के हॉटस्पॉट के तौर पर खेडला, लुहिंगा खुर्द, लुहिंगा कलां, गोकलपुर, गोधोला, अमीनाबाद, महू, गुलालता, जैवंत, जखोपुर, नई, तिरवाडा, मामलिका और पापड़ा गांव को चिन्हित करने के बाद ताबड़तोड़ छापेमारी कर कार्रवाई को अंजाम दिया गया।
एक 10 हजार रुपए का इनामी बदमाश भी काबूः
जिला नूहं में पुलिस द्वारा 8 अपै्रल के बाद से साइबर ठगी के मामलों से संलिप्त 20 अपराधियों को पहले ही गिरफतार किया जा चुका है। नई गांव से सर्वाधिक 31 साइबर अपराधियों को पकड़ा गया है। लुहिंगा कलां से 25, जैवंत और जखोपुर से 20-20, खेडला और तिरवाडा से 17-17, और अमीनाबाद से 11 व अन्य गांव से भी साइबर अपराधी पकड़े गए हैं। पुलिस ने इन अपराधियों के पास से भारी मात्रा में मोबाइल फोन, एटीएम और अन्य उपकरण के साथ ही नकदी भी बरामद की है। साथी ही, 10,000 रुपए के एक इनामी अपराधी को भी काबू किया गया है।
भारी मात्रा में फर्जी सिम, एटीएम, स्मार्टफोन, लैपटॉप बरामदः
पकड़े गए अपराधियों और हैकर्स के पास से कुल 66 स्मार्टफोन्स, 65 फर्जी सिम, 166 आधार कार्ड, 3 लैपटॉप, अलग-अलग बैंकों के 128 एटीएम कार्ड, 2 एटीएम स्वाइप मशीन, 1 एईपीएस मशीन, 6 स्कैनर, 5 पैन कार्ड बरामद किए गए हैं। आरोपियों के पास से 7 देसी कट्टे, 2 कारतूस, 2 कार 4 टै्रक्टर-ट्राली, 22 मोटरसाइकिल भी बरामद किए गए हैं। पुलिस द्वारा साइबर व अन्य आपराधिक मामलों से संलिप्त 69 आरोपियों को टारगेट करते हुए छापेमारी की गई।
दूसरे प्रदेशों से भी जुड़े हैं हैकरर्स के तारः
शुरुआती जांच में पकड़े गए आरोपियों के दूसरे राज्यों के साइबर अपराधियों के साथ भी संबंधों की बात सामने आई है जिसे लेकर जांच की जा रही है। उल्लेखनीय है कि साइबर अपराध को रोकने के लिए पुलिस द्वारा सख्ती से कदम उठाने के साथ-साथ लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे


Web Title-Big motion of Haryana Police on Cyber Fraud: Raid in 14 villages of Nuh, 125 hackers arrested


[adinserter block=”4″]

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here