Home Crime हैंडीक्राफ्ट व्यापारी से 16.26 करोड रुपए की ठगी मामला : अब तक 11.03 रुपए रिफंड, 14 आरोपी गिरफ्तार

हैंडीक्राफ्ट व्यापारी से 16.26 करोड रुपए की ठगी मामला : अब तक 11.03 रुपए रिफंड, 14 आरोपी गिरफ्तार

0
हैंडीक्राफ्ट व्यापारी से 16.26 करोड रुपए की ठगी मामला : अब तक 11.03 रुपए रिफंड, 14 आरोपी गिरफ्तार

[ad_1]




जोधपुर। थाना महामंदिर क्षेत्र के पावटा रोड निवासी हैंडीक्राफ्ट व्यवसायी अरविंद कालानी के साथ हुई 16 करोड 26 लाख रुपए की साइबर ठगी के मामले में पुलिस और साइबर टीम द्वारा अब तक 11 करोड 3 लाख रुपए रिफंड करवाए गए हैं। शेष 3 करोड़ रुपए बरामदगी कार्रवाई प्रक्रियाधीन है। मामले में 14 आरोपियों को भी गिरफ्तार किया जा चुका है। डीजीपी उमेश मिश्रा ने इस कार्रवाई के लिए गठित पुलिस टीमों को बधाई दी है।
डीजीपी साइबर क्राइम डॉ. रवि प्रकाश मेहरड़ा ने बताया कि अनुसंधान के दौरान सामने आया कि ठगी के इस गिरोह द्वारा बड़े स्तर पर करोड़ों रुपए व्यापार की आड़ में देश से बाहर भेजे गए। डोमेस्टिक सेल के नाम से फर्जी फर्मो के खातों में लेनदेन कर जीएसटी की भी चोरी की गई। इस पर प्रवर्तन निदेशालय जयपुर को सूचित करने पर उनके यहां भी प्रकरण दर्ज कर देशभर में कई स्थानों पर कार्रवाई की गई है।
डीसीपी ईस्ट अमृता दुहन ने बताया कि 28 नवंबर को पावटा निवासी हैंडीक्राफ्ट व्यवसायी अरविंद कालानी ने महामंदिर थाने में एक रिपोर्ट दी। रिपोर्ट में बताया कि 31 अक्टूबर को उसके व्हाट्सएप पर इस्ला डोमिनिक ने मैसेज भेज अपनी कंपनी का नाम मेटा ऑप्शन बताया।
इस्ला ने कंपनी के ब्रोंज, सिल्वर और गोल्ड मेंबरशिप के बारे में जानकारी देते हुए इन्वेस्ट करने पर 20 से 40 प्रतिशत गारंटीड रिटर्न मिलने का झांसा दिया। झांसे में आकर उसने अपने और भाई के खाते से कुल 101 बार में इस्ला के बताएं विभिन्न खातों में कुल 16 करोड़ 26 लाख 21 हजार 387 रुपए ट्रांसफर कर दिए। इस रिपोर्ट पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की गई।
घटना की गंभीरता को देख जोधपुर कमिश्नर के निर्देश पर एडीसीपी नाजिम अली खान के निर्देशन में विभिन्न टीमों का गठन किया गया। गठित टीमों द्वारा तकनीकी विश्लेषण एवं सूचना संकलन के आधार पर लाभान्वित बैंक खातों को फ्रिज करवा कर संदिग्ध खाताधारकों व फर्मों का सत्यापन करवा सन्दिग्ध व्यक्तियों की तलाश की।
ठगी की इस वारदात में शामिल सन्दिग्ध खाता धारकों, फर्मों के मालिक और आरोपियों की तलाश के लिए 16 राज्यों में दबिश देकर अब तक 14 मुलजिमों को गिरफ्तार किया गया। संदिग्ध ट्रांजेक्शन के आधार पर 100 से अधिक खाते फ्रीज करवा कर उन खातों से अब तक 11.03 करोड रुपए कोर्ट के आदेश पर पीड़ित के खाते में रिफंड करवाए गए, करीब 3 करोड रुपए बरामदगी की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है।

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे



[adinserter block=”4″]

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here