Home Latest AITA ने पाकिस्तान दौरे पर खेल मंत्रालय से सलाह मांगी: भारत का डेविस कप प्ले-ऑफ मुकाबला इस्लामाबाद में होगा; यह टेनिस का वर्ल्ड कप

AITA ने पाकिस्तान दौरे पर खेल मंत्रालय से सलाह मांगी: भारत का डेविस कप प्ले-ऑफ मुकाबला इस्लामाबाद में होगा; यह टेनिस का वर्ल्ड कप

0
AITA ने पाकिस्तान दौरे पर खेल मंत्रालय से सलाह मांगी: भारत का डेविस कप प्ले-ऑफ मुकाबला इस्लामाबाद में होगा; यह टेनिस का वर्ल्ड कप

[ad_1]

स्पोर्ट्स डेस्क1 घंटे पहले

टीम इंडिया ने सितंबर महीने में मोरेक्को को 4-1 से हराकर डेविस कप 2024 के लिए क्वालिफाई किया था।

भारतीय टेनिस एसोसिएशन (AITA) ने मंगलवार को अगले साल फरवरी में इस्लामाबाद में पड़ोसियों के खिलाफ डेविस कप वर्ल्ड ग्रुप 1 प्ले-ऑफ मुकाबले के लिए नेशनल टीम की पाकिस्तान यात्रा पर खेल मंत्रालय से सलाह मांगी है। मुकाबला 3-4 फरवरी 2024 को खेला जाना है।

AITA ने पहले इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन से मुकाबले को न्यूट्रल वेन्यू पर शिफ्ट करने की मांग की थी, जिसे खारिज कर दिया गया था। इसके बाद AITA के महासचिव अनिल धूपर ने कहा कि हमने खेल मंत्रालय से सलाह मांगी है कि पाकिस्तान की यात्रा पर क्या नीति है। यह टेनिस का विश्व कप है. हम उत्तर की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

डेविस कप टेनिस का वर्ल्ड कप होता है। इसमें पूरी टीम के मैचों के पॉइंट्स काउंट होते है। टेनिस में आमतौर पर प्लेयर सिंगल्स और डबल्स इवेंट्स में रैंक और क्वालिफिकेशन के आधार पर उतरते है।

धूपर बोले- पाकिस्तान में डेविस कप खेलने में आपत्ति नहीं
AITA के महासचिव ने कहा- ‘हमें पाकिस्तान में डेविस कप के मुकाबले खेलने में ऐतराज नहीं है। खेल मंत्रायल भी इससे नहीं रोकता है। हमारी चिंता सुरक्षा की है। मुझे उम्मीद है कि डेवस कप मैच के लिए मंत्रालय भी इंकार नहीं करेगा। वे द्विपक्षीय सीरीज से परहेज करते हैं।’

डेविस कप मुकाबले में उतरने वाली पाकिस्तान की टीम (PTF)।

1964 में आखिरी बार किया था दौरा
आखिरी बार भारतीय डेविस कप टीम ने 1964 में पाकिस्तान का दौरा किया था, जब टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 4-0 से हराया था। इस बार यदि भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं जाती है, तो मेजबान देश को टाई दे दिया जाएगा और भारतीय टीम वर्ल्ड ग्रुप-II में चली जाएगी।

रामनाथन और मायनेनी जाएंगे, नागल बाहर
इंडिया के टॉप प्लेयर सुमित नागल और शशिकुमार मुकुंद मुकाबले से हट गए हैं, जहां जीतने वाली टीम 2024 सीजन के बाकी हिस्सों के लिए वर्ल्ड ग्रुप-I में अपना रहना तय करेगी। भारतीय टीम में रामकुमार रामनाथन, एन श्रीराम बालाजी, युकी भांबरी, निकी पूनाचा और साकेत मायनेनी को जगह दी गई है। दिग्विजय प्रताप सिंह को एक रिजर्व खिलाड़ी के रूप में नॉमिनेट किया गया है।

कुछ दिन पहले अखिल भारतीय टेनिस संघ ने एक सोशल पोस्ट के जरिए भारतीय टीम का ऐलान किया था।

टीम इंडिया ने सितंबर महीने में मोरेक्को को 4-1 से हराकर डेविस कप 2024 के लिए क्वालिफाई किया था।

2019 में कजाकिस्तान में हुआ था मुकाबला
भारत 2019 में भी पाकिस्तान से पाकिस्तान में भिड़ने के लिए तैयार था, लेकिन AITA की मांग पर ITF ने मुकाबले को कजाकिस्तान में कराया था। इससे नाराज पाकिस्तान के टॉप प्लेयर भारत के खिलाफ मुकाबले से हट गए थे और पाकिस्तान ने नौसिखिए खिलाड़ियों की टीम उतार दी थी और भारत 4-0 के जोरदार अंतर से विजेता बना।

डेविस कप 2023 का टाइटल इटली ने जीता। टीम ने 47 साल बाद टाइटल जीता था। टीम ने स्पेन के मलागा में 28 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 2-0 से हराया।

[adinserter block=”4″]

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here