Home Latest World News: अमेरिकियों के नाम पर चीन से संचालित हजारों फेसबुक खाते बंद, कजाखस्तान छात्रावास में आग से 13 मौतें

World News: अमेरिकियों के नाम पर चीन से संचालित हजारों फेसबुक खाते बंद, कजाखस्तान छात्रावास में आग से 13 मौतें

0
World News: अमेरिकियों के नाम पर चीन से संचालित हजारों फेसबुक खाते बंद, कजाखस्तान छात्रावास में आग से 13 मौतें

[ad_1]

विस्तार

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें




फेसबुक का स्वामित्व रखने वाली मेटा ने बृहस्पतिवार को बताया कि हजारों ऐसे फेसबुक खातों को बंद कर दिया गया है, जिन्हें अमेरिकी लोगों के नाम पर चीन से संचालित किया जा रहा था। 2024 में होने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से पहले मेटा का यह बड़ा कदम है। मेटा के मुताबिक 4,800 फेसबुक खातों का चीन से संचालन किया जा रहा था। लेकिन, नाम और इन खातों पर इस्तेमाल की जा रही तस्वीरों को देखकर लग रहा था कि ये अमेरिकी लोगों के हैं।


इसके अलावा इन खातों से अमेरिका में राजनीतिक ध्रुवीकरण की कोशिश की जा रही थी। मेटा ने बताया कि ये फेसबुक खाते कुछ खास नेताओं और न्यूज आउटलेट की चुनिंदा खबरों को साझा कर रहे थे। एक तरह से इन खातों का इस्तेमाल कुछ खास लोगों का कृत्रिम फैन बेस बनाने के लिए किया जा रहा था, ताकि ध्रुवीकरण को और भड़काया जा सके।

छात्रावास में आग से 13 मौतें, 59 ने भागकर बचाई जान

कजाखस्तान के अल्माटी शहर में बृहस्पतिवार को एक छात्रावास में आग लगने के चलते 13 लोगों की मौत हो गई। आपातकालीन विभाग ने बताया कि आग तीन मंजिला आवासीय इमारत के भूतल में लगी। इसे छात्रावास में बदल दिया गया है। इस घटना के वक्त छात्रावास में 72 छात्र थे जिनमें 59 छात्र बाहर निकलने में कामयाब रहे।

चीन में निमोनिया मामलों में वृद्धि सामान्य घटना

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने चीन में सांस संबंधी बीमारी में अचानक वृद्धि को सामान्य घटना बताया है। उन्होंने कहा कि सांस की बीमारियों में हालिया वृद्धि एक आम समस्या है, जिसे लेकर कई देश सतर्क हो चुके हैं और चीनी अधिकारियों ने इसपर प्रभावी नियंत्रण रखा है। डब्ल्यूएचओ ने पिछले हफ्ते चीन से बच्चों में सांस संबंधी बीमारियों और निमोनिया के मामलों में तेजी से वृद्धि पर विस्तृत जानकारी मांगी थी। यी ने संयुक्त राष्ट्र में पत्रकारों से कहा कि हालिया मामलों में कोई नया या असामान्य रोगजनक नहीं पाया गया है।


तोशाखाना मामले में नवाज का बयान दर्ज

पाकिस्तान की एक जवाबदेही अदालत को सूचित किया गया कि पूर्व पीएम एवं पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ ने तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में अपना बयान दर्ज कराया है। अभियोजक ने मामले की सुनवाई कर रहे न्यायाधीश मुहम्मद बशीर को इस बाबत सूचित किया। बचाव पक्ष ने कहा, शरीफ को दिए गए वाहन का कोई रिकॉर्ड नहीं था। अभियोजक  ने जवाब दिया कि कार्यवाही में किसी भी  आगामी कदम से पहले बयान की गहन जांच आवश्यक है।

अमेरिकी विमान हादसे के बाद जापान रोकेगा ‘ऑस्प्रे’ उड़ान

जापान में अमेरिकी वायु सेना के ‘ऑस्प्रे’ विमान के एक प्रशिक्षण अभियान के दौरान दक्षिणी तट के पास समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद जापान अपनी ‘ऑस्प्रे’ उड़ानों को निलंबित करने पर विचार कर रहा है। टोक्यो ने अमेरिकी सेना से दुर्घटना के पीड़ितों की तलाश करने वाल विमानों को छोड़कर जापान में संचालित होने वाली सभी ‘ऑस्प्रे’ विमानों के परिचालन को रोकने के लिए भी कहा है। जापान के रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी तारो यामातो ने संसद में सुनवाई के दौरान इसकी पुष्टि की। ‘ऑस्प्रे’ एक ‘हाइब्रिड’ विमान है जो हेलिकॉप्टर की तरह उड़ान भरता और उतरता है।

भारत ने पांच देशों को गेहूं और चावल के निर्यात की दी अनुमति

सरकार ने भूटान, माली और इंडोनेशिया सहित पांच देशों को सीमित मात्रा में गेहूं, गेहूं के आटे और टूटे हुए चावल के निर्यात की अनुमति दी है। अधिसूचना में बृहस्पतिवार को यह कहा गया है। भूटान के लिए अधिसूचित मात्रा में 14,184 टन गेहूं अनाज, 5,326 टन आटा, 15.226 टन मैदा/सूजी और 48,804 टन टूटा हुआ चावल शामिल है। माली (1 लाख टन), सेनेगल (छह महीने में 5 लाख टन), गाम्बिया (छह महीने में 50,000 टन) और इंडोनेशिया (2 लाख टन) को टूटे हुए चावल के शिपमेंट की भी अनुमति है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में यह जानकारी दी।

[adinserter block=”4″]

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here