Home Latest World News: पाकिस्तान में शौच के लिए गई हिंदू लड़की के साथ सामूहिक दुष्कर्म, कनाडा में रोजगार संकट

World News: पाकिस्तान में शौच के लिए गई हिंदू लड़की के साथ सामूहिक दुष्कर्म, कनाडा में रोजगार संकट

0
World News: पाकिस्तान में शौच के लिए गई हिंदू लड़की के साथ सामूहिक दुष्कर्म, कनाडा में रोजगार संकट

[ad_1]

विस्तार


पाकिस्तान के चोलिस्तान में शौच को गई एक हिंदू लड़की की सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़िता के परिजनों ने कहा कि वह आधी रात को रेगिस्तान में शौच के लिए गई थी। इसके बाद लौटी नहीं। हमने कई जगह उसे ढूंढा। बाद में बृहस्पतिवार को उसका शव भुट्टा नहर के पास पड़ा मिला। उसकी उम्र 19 वर्ष थी।

डेरावर पुलिस थाने के अनुसार इस संबंध में तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि फिलहाल लड़की के पोस्टमार्टम रिपोर्ट आनी बाकी है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। घटना के बाद से पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की स्थिति को लेकर फिर से सवाल उठे हैं। वहां अल्पसंख्यक हिंदुओं का जबरन धर्म परिवर्तन, शादी और दुष्कर्म की घटनाएं आम बात हैं।

अमेरिका में 27 सांसदों ने बनाया हिंदू, सिख बौद्ध और जैन गुट

अमेरिका में धार्मिक स्वतंत्रता पर काम करने के लिए हिंदू, सिख, बौद्ध और जैन कॉकस (गुट) की स्थापना की गई, जिसमें निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स के 27 सांसद शामिल हुए हैं। भारतीय-अमेरिकी सांसद श्री थानेदार ने इसकी औपचारिक घोषणा की। इन धर्मों से जुड़े संगठनों का कहना है कि कॉकस बनाने से पहले उनसे बात नहीं की गई।

आपत्ति जता रहे संगठनों में हिंदूज फॉर ह्यूमन राइट्स, सिख कोअलिशन, सिख अमेरिकन लीगल डिफेंस एंड एजूकेशन फंड और इंडियन अमेरिकन मुस्लिम काउंसिल शामिल हैं। इसके जवाब में थानेदार ने कहा कि अमेरिकी संसद में कॉकस के लिए दस्तावेज दे दिया गया है, इसके सदस्य किसी धर्म या धार्मिक समूह के खिलाफ कोई बयान नहीं देंगे। इसका लक्ष्य धार्मिक समुदायों (भारत में जन्म लेने वाले धर्मों) को लेकर आपसी समझ और शांति बढ़ाना है।


प्रवासी संगठन एफआईए के अध्यक्ष चुने गए डॉ. अविनाश

प्रमुख भारतीय-अमेरिकी चिकित्सक अविनाश गुप्ता को वर्ष 2024 के लिए प्रवासी संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन ऑफ न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट का अध्यक्ष नामित किया गया है। एफआईए सबसे पुराने और सबसे बड़े गैर-लाभकारी जमीनी संगठनों में से एक है।

विमान हादसे में दो भारतीय प्रशिक्षु पायलटों की मौत

कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में एक छोटा विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें 2 भारतीय प्रशिक्षु पायलट समेत 3 लोगों की मौत हो गई। कैनेडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (सीबीसी) ने रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस के एक अधिकारी के हवाले से बताया, यह हादसा वैंकूवर से लगभग 100 किलोमीटर पूर्व चिलिवैक शहर में स्थानीय हवाईअड्डे के पास शुक्रवार को हुआ। हादसे में मुंबई के अभय गडरू व यश रामुगाडे की मौत हो गई। दोनों की उम्र लगभग 25 साल थी।  दुर्घटनाग्रस्त विमान स्काईक्वेस्ट एविएशन का था। हादसे की वजह का पता नहीं चल पाया है।

कनाडा में रोजगार का संकट भारतीय छात्रों की बढ़ी चिंता

खालिस्तानी आतंकी हरदीप निज्जर की हत्या के मुद्दे पर भारत के साथ रिश्ते खराब करने वाले कनाडा में रोजगार का संकट पैदा हो गया है। दोनों देशों में तनाव के कारण भारतीय छात्रों की चिंता और बढ़ गई है। शिक्षा संबंधी वैश्विक सर्च प्लेटफॉर्म एरूडेरा के अनुसार, कनाडा में शिक्षा हासिल कर रहे अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या 8,07,750 है। इनमें 5,51,405 छात्रों को पिछले ही साल अध्ययन परमिट मिला है। 2022 में शिक्षा परमिटधारी भारतीय छात्रों की संख्या 2,26,450 थी। कई भारतीय छात्र, जो मेडिकल की पढ़ाई पूरी करने के बाद भी सम्मानजनक नौकरी हासिल नहीं कर पाए। वे किसी स्टोर या रेस्त्रां में काम कर रहे हैं। 

छात्रों के हित में काम करने को प्रतिबद्ध : टोंरटो विवि

कनाडा से जारी तनाव और भारतीय छात्रों में उत्तरी अमेरिकी देश में पढ़ाई की घटती रुचि संबंधी रिपोर्ट के बीच टोरंटो विश्वविद्यालय ने छात्र समुदाय को आश्वस्त किया और उनके हित में काम करने की प्रतिबद्धता जताई है। विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रोफेसर जोसेफ वोंग ने कहा, टोरंटो विवि को भारत के 2,400 से अधिक छात्रों का घर होने पर गर्व है। वे हमारी कक्षाओं और कैंपस जीवन को समृद्ध बनाते हैं। हम अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि हम आपके कुशलक्षेम के लिए प्रतिबद्ध हैं।

[adinserter block=”4″]

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here