Home Latest World News: पूर्व कारोबारी क्रिस्टोफर लक्सन होंगे न्यूजीलैंड के अगले प्रधानमंत्री, पढ़ें विदेश की अन्य खबरें

World News: पूर्व कारोबारी क्रिस्टोफर लक्सन होंगे न्यूजीलैंड के अगले प्रधानमंत्री, पढ़ें विदेश की अन्य खबरें

0
World News: पूर्व कारोबारी क्रिस्टोफर लक्सन होंगे न्यूजीलैंड के अगले प्रधानमंत्री, पढ़ें विदेश की अन्य खबरें

[ad_1]

विस्तार

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें




न्यूजीलैंड के चुनाव में शनिवार को पूर्व कारोबारी क्रिस्टोफर लक्सन ने निर्णायक जीत हासिल की। वह देश के नए प्रधानमंत्री होंगे। लोगों ने छह साल की उदारवादी सरकार के बाद बदलाव के लिए वोट दिया। निवर्तमान सरकार का बड़ी अवधि तक जेसिंडा अर्डर्न ने नेतृत्व किया। लक्सन की नेशनल पार्टी को करीब 40% वोट मिले। न्यूजीलैंड की आनुपातिक प्रतिनिधित्व वाली मतदान प्रणाली के तहत लक्सन के लिए एसीटी पार्टी संग गठबंधन की उम्मीद है। 


दक्षिण-पश्चिम पाकिस्तान में बंदूकधारियों ने छह को मारा

पाकिस्तानी पुलिस ने शनिवार को कहा कि बंदूकधारियों ने अस्थिर दक्षिण-पश्चिमी बलोचिस्तान प्रांत में रातभर में छह श्रमिकों की गोली मारकर हत्या कर दी। बंदूकधारियों ने प्रांत की राजधानी क्वेटा से 606 किमी दक्षिण स्थित तुरबत शहर में आठ निर्माण श्रमिकों पर रातभर गोलीबारी की। पुलिस के मुताबिक, दो लोग बच गए और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ये श्रमिक शहर में एक निजी निर्माण परियोजना का हिस्सा थे।

यहूदी जनसंहार के बाद सबसे बड़ा हमला : अमेरिकी सांसद

प्रभावशाली अमेरिकी सांसदों ने इस्राइल का समर्थन कर रहे प्रवासी भारतीयों से कहा है कि हमास की ओर से किया गया हमला यूरोप में यहूदियों के जनसंहार (होलोकास्ट) के बाद से उन पर किया गया सबसे जानलेवा हमला है। सांसद जैमी रस्किन ने ‘फउंडेशन फॉर इंडिया एंड इंडियन डायस्पोरा स्टडीज’ के एक कार्यक्रम में कहा, हमास व फलस्तीनियों में फर्क करना जरूरी है। हमास फलस्तीनियों के लिए नहीं बोलता और फलस्तीनी लोग हमास के अपराधों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। कार्यक्रम में भारतवंशी सांसद श्री थानेदार ने कहा, इस्राइल के लिए अमेरिका में द्विदलीय समर्थन है। अमेरिकी यहूदी समिति के सदस्य जेसन इसैकसन ने संकट के इस वक्त में इस्राइल का साथ देने के लिए भारतीय-अमेरिकी समुदाय की सराहना की। उन्होंने पीएम मोदी की टिप्पणियों को भी बेहद प्रभावी बताया। 

अमेरिका के डेनेवर में गोलीबारी

अमेरिका के डेनेवर में शनिवार तड़के एक पार्टी में गोलीबारी हो गई, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि गोलीबारी की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची, जहां एक व्यक्ति मृत पाया गया। वहां, पांच लोग घायल थे, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया। इलाज के दौरान दो लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। अभी आरोपियों गिरफ्त से दूर हैं, जिन्हें जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।


[adinserter block=”4″]

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here