Home Latest World News: मैक्सिको में बड़ा सड़क हादसा, ट्रक पलटने से 10 प्रवासियों की मौत; 25 घायल

World News: मैक्सिको में बड़ा सड़क हादसा, ट्रक पलटने से 10 प्रवासियों की मौत; 25 घायल

0
World News: मैक्सिको में बड़ा सड़क हादसा, ट्रक पलटने से 10 प्रवासियों की मौत; 25 घायल

[ad_1]

विस्तार


मैक्सिको में रविवार तड़के बड़ा सड़क हादसा हो गया। दक्षिणी मैक्सिको में एक ट्रक पलट जाने के कारण 10 लोगों की मौत हो गई। वहीं, करीब 25 लोग घायल हो गए। घटना मैक्सिको के चियापास राज्य की है। 

विदेशी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल माइग्रेशन इंस्टीट्यूट (आईएनएम) ने घटना के बाद एक बयान जारी किया। आईएनएम ने बयान में कहा कि चियापास के पिजीजियापन-टोनला हाइवे पर दुर्घटनाग्रस्त ट्रक 27 क्यूबाई नागरिकों को चोरी-छिपे लेकर जा रहा था। प्रथम दृष्टयता हादसे का कारण ओवर स्पीडिंग है। ट्रक तेज रफ्तार में था, इस दौरान चालक का नियंत्रण खो गया और ट्रक पलटी खा गया। हादसे के बाद से ड्राइवर फरार है। 

आईएनएम ने बताया कि मृतकों में एक नाबालिग सहित कुल 10 महिलाएं शामिल हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती किया गया है, उनका इलाज जारी है। अधिकारियों का कहना है कि चूंकि, सभी मृतक दूसरे देश के रहवासी हैं, इसलिए शवों को उनके मूल देश में भेजने के लिए कार्यवाही की जा रही है।

लंदन में शुरू हुआ ‘महाभारत’ का समकालीन नाट्य मंचन

लंदन में रविवार को ‘महाभारत’ का समकालीन नाट्य मंचन शुरू किया गया। इसमें कई भारतीय संगीत व नृत्य कला प्रदर्शित की जाएगी। साथ ही पात्रों में दुनियाभर के कलाकार शामिल होंगे। ब्रिटेन में इस संगीत नाटक का मंचन बार्बिकन थिएटर में अगले सप्ताहांत तक चलेगा। इससे पहले कनाडा में टोरंटो के ‘वाइ नॉट थिएटर’ और भारतीय मूल के सह-निर्माता मिरियम फर्नांडीज व रवि जैन द्वारा इसका वर्ल्ड प्रीमियर किया गया।  


ग्लोबल टीचर प्राइज 2023 के शीर्ष 50 में दो भारतीय

बंगाल के प्राथमिक स्कूल के शिक्षक दीप नारायण नायक व आंध्र प्रदेश के अंग्रेजी शिक्षक हरि कृष्ण पटाचारू ने ग्लोबल टीचर प्राइज 2023 के लिए चयनित शीर्ष-50 में जगह बनाई है। वार्की फाउंडेशन की तरफ से यूनेस्को के सहयोग व दुबई केयर्स के साथ रणनीतिक साझेदारी में आयोजित पुरस्कार के लिए इनका चयन दुनियाभर के 130 देशों के 7,000 से अधिक दावेदारों के बीच से किया गया है।  

जातिगत भेदभाव पर प्रतिबंध लगाने वाला फ्रेस्नो दूसरा शहर

कैलिफोर्निया का फ्रेस्नो जातिगत भेदभाव पर प्रतिबंध लगाने वाला दूसरा अमेरिकी शहर बन गया है। सिटी काउंसिल ने नगरपालिका संहिता में दो नई श्रेणियां जोड़ने के बाद सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी। फरवरी में सिएटल जातिगत भेदभाव पर प्रतिबंध लगाने वाला देश का पहला शहर बना था।  

फर्जी जीपीएस सिग्नल के चलते मार्ग से भटके 20 विमान

ईरान के ऊपर उड़ने वाले 20 विमान फर्जी जीपीएस सिग्नल के चलते अपने मार्ग से भटक गए। जांच के दौरान खुलासा हुआ कि एयरक्राफ्ट की नेविगेशन प्रणाली में सेंध लगाने के लिए जमीन से फर्जी सिग्नल भेजे गए थे। पिछले 15 दिनों में फर्जी जीपीएस सिग्नल के जरिये विमानों को भटकाने का खुलासा हुआ है।

 

[adinserter block=”4″]

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here